UP Teacher Vacancy 2024 : यूपी शिक्षक भर्ती के 27000 पदों पर विज्ञप्ति, जानें आवेदन की तारीखें

UP Teacher Vacancy 2024 : उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती की तैयारी करने वाले  सभी  अभ्यर्थियों के लिए बहुत अच्छी खबर है . क्योंकि  शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने की घोषणा कर दी गई है। इस भर्ती के लिए राज्य के कोई भी योग्य महिला और पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड से भरे जायेंगे , योग्य और इच्छुक उम्मीदवार नई शिक्षक भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते हैं .

UP Teacher Vacancy 2024 Overview

Recruitment Vacancy 2024  Education Department Uttar Pradesh
Name Of Post : Assistant Teacher (PRT)
No. Of Post : 27000+
Apply Mode : Online
Qualification : D.EL.Ed(BTC), Ctet Paper 1 Or Uptet
Job Location : Uttar Pradesh
UP Teacher Salary : 28100-150172
Apply Date -Last Date : Comming Soon
Official Website : UPSESSB

UP Teacher Vacancy 2024 Notification

उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती 2024 के लिए जल्द ही नोतिफीकेसन जारी किया जाएगा , क्योंकि अभी हाल ही में चल रहे बीते पिछली 68500 शिक्षक भर्ती में नियुक्ति के लिए हाई कोर्ट में इसको लेकर काफी बहस चल रही है , और जब तक इसका फैसला नहीं हो जाता है तब तक कोई भी नयी भर्ती नहीं आ सकती है .

UP Teacher Vacancy 2024
UP Teacher Vacancy 2024

लेकिन अभी 30 अगस्त 2024 को हाई कोर्ट ने एक आदेश उत्तर प्रदेश सरकार के लिए जारी किया है , जिसमे साफ़ कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार जल्द से जल्द दो माह के अन्दर समाचार पत्र के माध्यम से नई शिक्षक भर्ती की अधिसूचना जारी करे . जिससे काफी समय से भर्ती न आने के कारण काफी विद्यार्थी परेशान है उनका भर्ती हो सके .

UP Teacher Vacancy 2024 High Court Notice

जैसा की आप सभी जानते होंगे बीते कई वर्षो से कोई भी शिक्षक भर्ती नहीं आयी है , चाहे वह TGT हो , पीजीटी हो या प्राइमरी शिक्षक की हो . बीएड और BTC करके साथ में Ctet और Uptet पास करके विद्यार्थी इंतज़ार कर रहे है कि कब यूपी सरकार के द्वारा कोई नयी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन आ जाये .

लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है , पिछली एक भर्ती 68500 शिक्षक की हुई थी , इसमें भी नियुक्ति के लिए  इस समय हंगामा हो रहा है , इस हंगाम को देख कर हाई  कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को सख्त आदेश दिया है , आदेश में बताया है की यूपी सरकार जल्द ही समाचार पत्र या वेबसाइट के माध्यम से नयी शिक्षक भर्ती जिसमे 27000 पद खाली है उसको 2 माह के अन्दर भरे जाएँ .

UP Teacher Vacancy 2024 Qualification

यूपी सरकारी स्कूल टीचर भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होने चाहिए , इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास D.El.Ed अथवा इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. अन्य पात्रता के अन्तर्गत आवेदक उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) अथवा सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी (CTET) टेस्ट में उत्तीर्ण होने चाहिए.

UP Teacher Vacancy 2024 Selection Process

यूपी गवर्नमेंट स्कूल टीचर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा . उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती में प्रथम वरीयता पाने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने होंगे.

यूपी शिक्षक भर्ती के लिए सिर्फ एक दिन में पेपर होगा , जिसमे बहुविकल्प प्रकार से प्रशन आते है और इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है , आपको सिर्फ एक प्रशन का उत्तर देना होता है , और 150  प्रशन होन्गे 150 नम्बर का तथा परीक्षा 3 घंटे की होगी .

UP Teacher Vacancy 2024 Apply Online

उत्तर प्रदेश में हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार जल्द ही नयी शिक्षक भर्ती जो की 27000+ पदों पर होनी है . इसके लिए यूपी सरकार की तरफ से जल्द विज्ञापन जारी किया जायेगा . उसके बाद ही आप ऑनलाइन माध्यम से इसका आवेदन कर पाएंगे .

और विज्ञापन जरी होने के बाद ही सब कुछ साफ़ हो जायेगा , तब तक आपको थोडा इंतजार करना होगा , जैसे ही यह आयगा आप हमारी वेबसाइट पर इसकी समस्त जानकारी देख सकते है .

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!