RRB ALP Exam Date 2024 Out : आरआरबी एएलपी परीक्षा की तारीख घोषित , यहाँ से डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

RRB ALP Exam Date 2024 Out : आरआरबी रेलवे की तरफ से बहुत बड़ी खुशखबरी आ गयी है . बहुत दिनों से आप सब RRB ALP के एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे है , आप को बता दें अब आपका इंतज़ार आरआरबी एएलपी के एग्जाम को लेकर ख़तम हो गया है .आरआरबी रेलवे के मुताबिक पहले जो एग्जाम का डेट प्रस्ताबित थी वह जून 2024 से अगस्त 2024 निर्धारित की गयी थी .

RRB ALP Exam Date 2024 Out
RRB ALP Exam Date 2024 Out

लेकिन ऐसा नहीं हुआ , रेलवे की तयारी कर रहे लाखों छात्र/छात्रा बहुत ही बेसब्री से RRB ALP के एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे है . इसी RRB ALP के एग्जाम डेट के सम्बन्ध में आज के पोस्ट की जानकारी में पूरा मामला क्या है , इसके बारे में जानेंगे . इलसिए आपको इस जानकारी को पूरा पढना होगा .

RRB ALP Exam Date 2024 Out : Overview

Railway Recruitment Board (RRB) RRB ALP Schedule 2024
RRB ALP Exam Date सितम्बर से अक्टूबर 2024
RRB ALP Admit Card Download सितम्बर से अक्टूबर 2024
RRB ALP CBT-1 Exam Date अक्टूबर 2024
RRB ALP CBT-2 Exam Date नवम्बर 2024
RRB ALP Documents Verification दिसंबर 2024
RRB Official Website https://www.rrbapply.gov.in/

RRB ALP Exam Date 2024 Out : Exam Levels

आरआरबी एएलपी का एग्जाम होने वाला है ऐसे में अगर आपको इसके परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानकारी नहीं है तो आप शायद इस परीक्षा में असफल हो सकते है . इसके लिए आपको आरआरबी एएलपी के परीक्षा पैटर्न को अच्छे से जान लेना चाहिए . आरआरबी एएलपी की परीक्षा चार चरणों में संपन्न होती है .

पहला चरण : Computer Based Test (CBT-1)

दूसरा चरण : Computer Based Test (CBT-2)

तीसरा चरण : Computer Based Aptitude Test (CBAT)

चौथा चरण : Documents Verification (DV)

उपरोक्त चरणों से गुजरने के बाद ही आपका सिलेक्शन होता है , इसलिए इसको अच्छे से समझना चाहिए और बेहतरीन तयारी करनी चाहिए अंत में इन चार चरणों की परीक्षा देनी चाहिए .

RRB ALP Exam Date 2024 Out : CBT-1 Exam Pattern

आरआरबी एएलपी का सबसे अहम् हिस्सा CBT-1 का होता है , अगर आप इसको पास करते है तभी आप अगले चरण पर जा सकते है , इसलिए आपको मै बताना चाहता हूँ आरआरबी एएलपी CBT-1 की परीक्षा में चार भाग से प्रशन पूंछे जाते है . और हर एक भाग परीक्षा के दृष्टी से अहम् होता है .

भाग -1 : गणित (Math)

भाग -2 : मानसिक क्षमता (Reasoning)

भाग -3 : सामान्य विज्ञानं (Science)

भाग -4 : सामान्य जागरूपता (Currant Affair)

CBT-1 एग्जाम 60 मिनट का होता है , इसमें प्रश्नों की संख्या 75 होती है और 75 नम्बर का . जिसमे 1/3 नम्बर की नेगेटिव मार्किंग होती है . हर एक कटेगरी का पास मार्क प्रतिशत में अलग अलग होता है . जैसे – UR & EWS – 40%, OBC (NCL) – 30%, SC – 30%, ST – 25% .

RRB ALP Exam Date 2024 Out : CBT-2 Exam Pattern

आरआरबी एएलपी CBT-1 की परीक्षा पास करने के बाद , अगली परीक्षा CBT-2 होती है . CBT-2 की परीक्षा में दो भाग होते है . भाग -1 और भाग -2 . दोनों भाग की परीक्षा में कुल – 175 प्रशन पूंछे जाते है , और यह 2 घंटा 30 मिनट का होता है . इसमें भी 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होती है . इसके कुल अंक – 175 है .

भाग -1 : भाग – 1 में 100 प्रशन आते है और इसका समय 90 मिनट का होता है .

भाग – 2 : भाग – 2 में 75 प्रशन आते है और इसका समय 60 मिनट का होता है .

भाग – 1 में तीन प्रकार के प्रशन पूछे जाते है जिसमे गणित , मानसिक अभिरुचि (30 प्रशन), सामान्य विज्ञानं (30 प्रशन) और इंजीनियरिंग (40 प्रशन) होती है . भाग – 2 में केवल एक विषय से प्रशन आते है , जिसमे आपकी ग्रेजुएट/डिप्लोमा किया होगा .

RRB ALP Exam Date 2024 Out : CBAT

CBAT जिसको सायको टेस्ट कहते है इसको पास करना अनिवार्य होता है . इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है और यह दो भाषाओँ – हिंदी , अंग्रेजी में होती है .इसको पास करने के लिए आपको हर सेक्शन को पास करना होगा और आपका 42 नम्बर लाना ही होगा .

इसे भी पढ़ें : – RRB NTPC Notification 2024 Out : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 11558 पदों के लिए आवेदन 14 सितंबर से

जो व्यक्ति CBAT को पास करेगा उसके आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी . जिसमे CBAT पास करने वालों के CBT -2 के लिए 70 प्रतिशत और CBAT के लिए 30 प्रतिशत प्राप्त अंको के आधार पर वेटेज दिया जायेगा .

सारांश : ऊपर में दिए गए जानकारी को पढ़ कर आप RRB ALP के परीक्षा तिथि , परीक्षा पैटर्न और परीक्षा कितने चरणों में होती है सबकुछ इस पोस्ट के माध्यम से जान गए होंगे . RRB ALP के परीक्षा तिथि को लेकर अभी कोई अधिकारिक नोटिस जारी नहीं हुआ है . बस एक अनुमान है शायद RRB ALP के परीक्षा अक्टूबर माह में संचालित हो . धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!