RRB ALP Admit Card 2024 Release : आरआरबी एएलपी का एडमिटकार्ड आ गया ,जाने कब है आपका पेपर

RRB ALP Admit Card 2024 Release : बहुत दिनों से रेलवे आरआरबी एएलपी परीक्षा की तारीख और आरआरबी एएलपी के एडमिट कार्ड को लेकर कोई नया अपडेट नहीं आया था , लेकिन अब आप का इंतज़ार ख़तम हो गया है क्योंकि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स की तरफ से एक बहुत बड़ा अपडेट आरआरबी एएलपी परीक्षा की तारीख और आरआरबी एएलपी के एडमिट कार्ड को लेकर आ गया है .

आरआरबी एएलपी CBT-1 की परीक्षा जून 2024 से अगस्त 2024 में होना था , लेकिन किन्ही कारण बस न तो आरआरबी एएलपी परीक्षा की तारीख का पता चला न तो आरआरबी एएलपी के एडमिट कार्ड का पता चल पाया है . अनुमान लगाया जा रहा है ,आरआरबी एएलपी की परीक्षा अक्टूबर 2024 से नवम्बर 2024 में होने वाली है .

RRB ALP Admit Card 2024 Release Date

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (RRB) की तरफ से अभी अधिकारिक रूप से आरआरबी एएलपी परीक्षा की तारीख और आरआरबी एएलपी के एडमिट कार्ड को लेकर कोई नया अपडेट नहीं आया है . रेलवे में नौकरी पाने के लिए लाखों की संख्या में छात्र इसके परीक्षा को लेकर काफी चिंतित है . ऐसे में इन छात्रों का काफी समय नुक्सान हो रहा है .

RRB ALP Admit Card 2024 Release
RRB ALP Admit Card 2024 Release

समय रहते आरआरबी एएलपी की परीक्षा हो जाता तो , रेलवे की तरफ से निकली अन्य पदों पर भर्ती की तैयारी कर सके और इसका परीक्षा दे सके . रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (RRB) की तरफ से जब भी कोई परीक्षा को लेकर या इसके एडमिट कार्ड डाउनलोड लेकर कोई अपडेट आता है तो आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी .

RRB ALP Admit Card 2024 Download

आरआरबी एएलपी का एडमिट कार्ड तभी डाउनलोड कर सकते है जब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (RRB) की तरफ से इसका एडमिट कार्ड  का लिंक एक्टिवेट किया जायेगा . बहुत सी फेक वेबसाइट बन गयी है आपको अपने आरआरबी एएलपी का एडमिट कार्ड हमेशा रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (RRB) के ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करना है .

  • सबसे पहले आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (RRB) के ऑफिसियल वेबसाइट https://www.rrbapply.gov.in/ पर जाना होगा .
RRB ALP Admit Card 2024
RRB ALP Admit Card 2024
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर या ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा .
  • दिया गया कैप्चा कोड भरकर लॉग इन बटन पर क्लिक कर देना होगा .
  • अब यहं पर आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी और यहीं पर आपको आरआरबी एएलपी का एडमिट कार्ड  डाउनलोड करने का लिंक मिल जायेगा .

लिंक पर क्लिक करते ही आपका एडमिट कार्ड पीडीएफ में  डाउनलोड हो जायेगा . परीक्षा देने से पहले आप इसका प्रिंटआउट निकल लेंगे .

RRB ALP Admit Card 2024 Overview

आरआरबी एएलपी का नोटिफिकेसन 20 जनवरी 2024 को आया था और फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 19 फ़रवरी 2024 निर्धारित की गयी थी . आरआरबी एएलपी फॉर्म को करेक्शन करने की अंतिम तारीख 27 से 31 मई 2024 रखी गयी थी . कुछ दिनों के बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (RRB) की तरफ से रेलवे जोन को चेंज करने की तारीख 29 जुलाई 2024 से 7 अगस्त 2024 दी गयी थी .

इसे भी पढ़ें :- 

अगर RRB ALP की कुल पदों की संख्या की बात करें तो 21 RRB जोन में 18799 पर भर्ती होनी है , जिसमे हर कटेगरी के अलग अलग पद निर्धारित किया गया है . आरआरबी एएलपी फॉर्म को भरने के लिए सामान्य कटेगरी के लिए 500 रुपया और अन्य कटेगरी के लिए 250 रुपया लिया गया है .

RRB ALP Admit Card 2024 : Exam Pattern

आरआरबी एएलपी की अगर एग्जाम  पैटर्न की बात करें तो इसमें चार चरण में इसकी परीक्षा पूरी की जाती है . आरआरबी एएलपी की परीक्षा में प्रशन वस्तुनिष्ठ प्रकार के आते है और इसमें 1/3 मार्क की नेगेटिव मार्किंग होती है . आइये लिस्ट के माध्यम से जानते है इसके सभी चरणों को .

प्रथम चरण : CBT-1

द्वितीय चरण : CBT-2

तीसरा चरण : CBAT

चौथा चरण : DV

उपरोक्त चारों चरणों के उपरांत ही आपको आरआरबी एएलपी में नौकरी मिलेगी .

RRB ALP Admit Card 2024 Important Link

आरआरबी एएलपी से सम्बंधित आप के लिए बहुत ही जरूरी इम्पोर्टेंट लिंक प्रोविडे कर रहा हूँ . जहाँ पर आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (RRB) की तरफ से जरूरी सुचना जैसे – एग्जाम संधित , एडमिट कार्ड सम्बंधित और नयी भर्ती सबंधी जानकारी यहाँ पर सीधी मिलेगी .

पदों की जानकारी  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स (RRB)
Advt No. CEN 01/2024
Exam Name RRB ALP 2024 CBT 1
Post Name Assistant Loco Pilot (ALP)
Total no. Of Posts 18799
ALP Exam Date October – November 2024
ALP Admit Card Date October – November 2024

सारांश : आज के पोस्ट में आरआरबी एएलपी परीक्षा की तारीख और आरआरबी एएलपी के एडमिट कार्ड को लेकर जानकारी के बारे में आप सब को अपडेट दिया हूँ . अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख कर हमसे पूँछ सकते है . हमारा पोस्ट पढ़ें के लिए या एनी अपडेट पाने के लिए हमारे ब्लॉग को फोलो करें . धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!