Assistant Loco Pilot Exam Dates 2024 : असिस्टेंट लोको पायलट की परीक्षा 5 अक्टूबर से शुरू , यहाँ से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

Assistant Loco Pilot Exam Dates 2024 : 20 जनवरी 2024 में ALP जिसे Assistant Loco Pilot कहते है उसका फॉर्म रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से भराया गया था . अब तक 9 माह बीत गया है लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से Assistant Loco Pilot Exam Dates की कोई जानकारी अधिकारिक तौर पर नहीं दी गयी है . लेकिन बहुत से न्यूज़ चैनल , न्यूज़ पेपर में Assistant Loco Pilot Exam Dates को लेकर काफी अफवाह चल रहा है .

Assistant Loco Pilot Exam Dates 2024
Assistant Loco Pilot Exam Dates 2024

अगर आप भी Assistant Loco Pilot Exam Dates की सही जानकारी जानना चाहते है तो आपसे गुजारिश है इस पोस्ट की जानकारी को शुरू से अंत तक जरूर पढ़िएगा . तभी आप रेलवे की समस्त सही  जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे , आपको नीचे में रेलवे से सम्बंधित इम्पोर्टेंट लिंक दिया हूँ जिससे आपको रेलवे ALP का एग्जाम डेट , ALP एडमिट कार्ड आदि की जानकारी प्राप्त कर सकें .

Assistant Loco Pilot Exam Dates 2024 Announced

रेलवे में ALP जिसका फुल फॉर्म  Assistant Loco Pilot होता है और इसको हिंदी में सहायक लोको पायलट कहते है . सामान्यतः ज्यादा तार लोग इसे असिस्टेंट लोको पायलट ही कहते है . जो की ट्रेन चलाने के लिए असिस्टेंट लोको पायलट की रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से इसकी भर्ती की जाती है . जनवरी 2024 में इसका आवेदन कराया जा चूका है .

इसे भी पढ़ें :- RRB NTPC Form Apply Online 2024 : रेलवे में 8113 पदों पर फॉर्म भरना शुरू , यहाँ पर देखें सम्पूर्ण जानकारी

लेकिन अभी इसकी परीक्षा होनी बाकी है , असिस्टेंट लोको पायलट की एग्जाम डेट को लेकर  छात्र काफी परेशान है क्योंकि 9 महीने बीत चुके है लेकिन अभी रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से ALP Exam Date को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है . अनुमान के तौर आपका ALP Exam अक्टूबर 2024 में शुरू होने का ज्यादा चान्स है .

Assistant Loco Pilot Exam Dates : Overview

केन्द्रीय रेलवे विभाग  रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB)
पद का नाम :  असिस्टेंट लोको पायलट
कुल पदों की संख्या :  18799
रेलवे विज्ञापन हंख्या :  CEN 01/2024 (ALP)
ऑनलाइन आवेदन तारीख :  20 जनवरी 2024
परीक्षा तिथि :  अनुमानित अक्टूबर – नवम्बर 2024
अधिकारिक वेबसाइट :  https://indianrailways.gov.in/

Assistant Loco Pilot Exam Pattern 2024

रेलवे विभाग में अगर आपने सहायक लोको पायलट (ALP) का फॉर्म भरे है तो आपको दो एग्जाम जिसमे CBT-1 और CBT-2 देना होगा . अगर आप इसके परीक्षा पैटर्न को अच्छे से नहीं जानेंगे तो आपको एग्जाम पास करना मुस्किल पड़ सकता है .

CBT-1 के लिए परीक्षा पैटर्न 

विषय  प्रशन  कुल नबर 
गणित 20 20
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 25 25
सामान्य विज्ञानं 20 20
सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स 10 10
ToTal 75 75

असिस्टेंट लोको पायलट का पेपर 60 मिनट का होता है , और उसमे 1/3 = 0.33 नम्बर की नेगेटिव मार्किंग होती है . जब आप इसको पास कर जायेंगे तब आपको CBT-2 देने को मिलेगा .

Assistant Loco Pilot Exam Pattern

CBT- 2 के लिए परीक्षा पैटर्न 

असिस्टेंट लोको पायलट CBT-2 के लिए आपको दो भाग में पेपर देना होगा , नीचे तालिका के अनुसार अच्सछे से समझें –

भाग – अ
विषय  प्रशन  कुल नबर 
गणित 25 25
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 30 30
सामान्य विज्ञानं 25 25
सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स 20 20
Total 100 100
भाग – ब

शैक्षिक योग्यता पर

Total 75 75

असिस्टेंट लोको पायलट CBT-2 के पेपर में कुल 175 प्रशन आते है जिसमे 100 प्रशन भाग – अ से तथा 75 प्रशन भाग – ब से पूछे जाते है . यह पेपर 2 घंटा 30 मिनट का होता है और इसमें भी 1/3 = 0.33 मार्क की नेगेटिव मार्किंग होती है . इसको पास करने के बाद आपको सायको CBAT के लिए बुलाया जायेगा .

Assistant Loco Pilot Exam Oriented Important Link

असिस्टेंट लोको पायलट से सम्बंधित रेलवे भर्ती बोर्ड के तरफ से पल पल की अपडेट के लिए आप यहं पर दिए पर गए लिंक  पर क्लिक करके समस्त जानकारी जैसे असिस्टेंट लोको पायलट का एग्जाम डेट , असिस्टेंट लोको पायलट एडमिट कार्ड , रेलवे के अन्य जानकारी यहाँ पर मिल जाएगी .

असिस्टेंट लोको पायलट की परीक्षा तिथि 

असिस्टेंट लोको पायलट का एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक 

असिस्टेंट लोको पायलट फॉर्म स्टेटस चेक लिंक

असिस्टेंट लोको पायलट फीस रिफंड लिंक 

असिस्टेंट लोको पायलट अधिकारिक वेबसाइट 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!