UP Lekhpal New Vacancy 2024 : लेखपाल के 7000 पदों पर भर्ती Notification Out , यूपी मुख्यमंत्री योगी ने दिया आदेश

UP Lekhpal New Vacancy 2024 : उत्तर प्रदेश में काफी समय से वैकेंसी ठीक ठाक मात्र में नहीं आ रही है , ऐसे में यूपी में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे सभी  छात्र और छात्राएं काफी परेशान हो गये है . चाहे वह सरकारी शिक्षक की बात हो या किसी अन्य सरकारी विभाग में नौकरी की बात हो जब कोई भर्ती आती है तो कहीं पेपर लीक का मामला या कहीं भर्ती रद्द का मामला हो या फिर नयी भर्ती आने की बात हो तो कोई न कोइ न मुस्किल आ जाता है .

UP Lekhpal New Vacancy 2024
UP Lekhpal New Vacancy 2024

हाल ही में अभी उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश पर एक नया आदेश पर एक नया भर्ती बोर्ड बनाया गया है , अब सभी सरकारी पदों पर जितने में उत्तर प्रदेश में भर्ती होगी , सभी भर्तियाँ इस आयोग में माध्यम से की जाएँगी . आप सब के लिए एक बहुत अच्छी खबर आ चुकी है अगले माह अक्टूबर 2024 में 7000 + पदों पर लेखपाल की भर्ती आने वाली है .

UP Lekhpal New Vacancy 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी हाल ही में राजस्व विभाग के एक उच्च स्तरीय बैठक में यह आदेश दिया है कि जितने भी पद राजस्व विभाग में खली पड़े है , उन पदों पर जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाये . और इस उच्च स्तरीय बैठक में नए भर्ती बोर्ड “यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग” से स्पष्ट रूप से कहा है लेखपाल के 7000+ खली पदों पर जल्द से जल्द अधिसूचना जारी की जाये .

इसे भी पढ़ें – UP Teacher Vacancy 2024 : यूपी शिक्षक भर्ती के 27000 पदों पर विज्ञप्ति, जानें आवेदन की तारीखें

नए भर्ती बोर्ड “यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग” का गठन हो गया है और इस नए भर्ती बोर्ड “यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग” में सदस्यों का चयन भी हो गया है . अब उत्तर प्रदेश में जो भी भर्ती आएगी वह इस नए भर्ती बोर्ड “यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग” के माध्यम से की जाएगी .

UP Lekhpal New Vacancy 2024 Overview

न्यू भर्ती बोर्ड  यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग(UPSSSC)
भर्ती का नाम : लेखपाल
पदों की संख्या : 7000+
अधिसूचना तारीख : अक्टूबर 2024 पहले सप्ताह में
अभियाचन सूचना :  अखबार पत्र
उच्च स्तरीय बैठक : श्री योगी आदित्य नाथ (यू.पी. मुख्यमंत्री)
अधिकारी वेबसाइट : https://upsssc.gov.in/

UP Lekhpal New Vacancy 2024 Apply Process

लेखपाल बनने के लिए जब भी वैकेंसी आएगी आपको यूपी अधीनस्थ सेवा चयन या UPSSSC के अधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी मिल जाएगी . आपको इसका फॉर्म कैसे भर सकते है उसके लिए आपको नीचे में सरल तरीके से बताया हुआ है . इसको फोलो करके अपने लेखपाल का ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते है .

  • सबसे पहले आपको UPSSSC के अधिकारिक वेबसाइट – https://upsssc.gov.in/ पर जाना होगा .
  • मुख्यपृष्ठ पर नई लेखपाल भर्ती 2024 का सेक्शन मिलेगा .
  • वहां पर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक कर देना होगा .
  • सबसे पहले आपको यहं पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा .
  • उसके बाद आपको अपनें रजिस्ट्रेशन के माध्यम से लॉग इन करके सम्पूर्ण फॉर्म को भर देना होगा .
  • अंत में Submit बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म ऑनलाइन जमा हो जायेगा .

इसके बाद आप इस भरे गए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते है .

UP Lekhpal New Vacancy 2024 Documents

यूपी लेखपाल भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है , क्योंकि इनके बिना आप यूपी लेखपाल के लिए आवेदन नहीं कर सकते है . इसलिए समय रहते उस दस्तावेज को बनवाकर रख लें , जिससे आने वाले समय में आपको कोई परेशानी न हो .

  1. आधार कार्ड नम्बर
  2. मोबाइल नम्बर
  3. ईमेल आईडी
  4. 10 वीं , 12 वीं और ग्रेजुएट की मार्कशीट और प्रमाण पत्र
  5. फोटो , द्स्त्कत
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. कंप्यूटर में CCC प्रमाण पत्र या डिग्री या डिप्लोमा

उपरोक्त में दिए गए सभी जरूरी दस्तावेजों को पूरा करने वाले ही लेखपाल का ऑनलाइन मध्यम से अपना फॉर्म भर सकते है .

UP Lekhpal New Vacancy 2024 Selection Process

उत्तर प्रदेश में लेखपाल बनने के लिए आपको अपना फॉर्म भरने के बाद 2 माह का समय मिलता है , जिससे आप इसकी तयारी अच्छे से कर लें . उसके बाद आपको PET के की परीक्षा पास करनी होगी,PET का स्कोर कार्ड के आधार पर आपका एडमिट कार्ड जरी किया जायेगा .

इसे भी जाने :-CTET December 2024 Online Form : सीटेट का फॉर्म भरने से पहले यह जानकारी जान लेना , सीटेट में हो गये बड़े बदलाव

आपको 2 घंटा 30 मिनट का एक पेपर देना होगा , जिसे पास करने पर आपको टाइपिंग टेस्ट की परीक्षा पास करनी होगी . अंत में आपको कुछ दिन ट्रेनिंग दिया जायेगा और आपको लेखपाल की नौकरी मिल जाएगी .

सारांश : दोस्तों आज के पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको उत्तर प्रदेश में अक्टूबर 2024 में लेखपाल के 7000+ पदों पर भर्ती होनी वाली है , उसकी जानकारी दिया हूँ उम्मीद करता हूँ आपको आज की जानकारी काफी पसंद आया होगा और यह जानकारी जानकार खुश भी हो गए होंगे . कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूँछ सकते है .

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!