UP DELEd Admission Form 2024 : टीचर बनाना चाहते हैं , तो चुपके से ये डिप्लोमा कर लें बहुत फायेदे में रहेंगे

UP DELEd Admission Form 2024 : उत्तर प्रदेश में इस समय बी.टी.सी 2024 का फॉर्म निकला हुआ है , अगर आप बी.टी.सी में एडमिशन लेना चाहते है तो आपके पास बहुत ही सुनहरा मौका है , अभी हाल ही में 18/09/2024 को इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है . जिन जिन को इस वर्ष अपना बी.टी.सी में प्रवेश लेना चाहते है , वो तुरंत ही इसका ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन कर दें .

UP DELEd Admission Form 2024
UP DELEd Admission Form 2024

बी.टी.सी जिसको हम अब डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) के नाम से जानते है जो की यह कोर्स 2 साल का होता है . इसमें प्रवेश लेने के लिए आपको डीएलएड की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होता है , डीएलएड एक 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है , जिसको करने के बाद आप सरकारी प्राइमरी शिक्षक बन सकते है .

UP DELEd Admission Online Form 2024

डीएलएड एक 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स है , डीएलएड का पूरा नाम “डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन” है . कुछ वर्ष पहले डीएलएड को बी.टी.सी के नाम से जानते थे . लेकिन अब यह बी.टी.सी डीएलएड के र्रोप में बदल गया है . अगर आप 2024 में डीएलएड करना चाहते है तो आप देर न करते हुए जल्द से जल्द इसका आवेदन कर दें .

ये भी जाने :- CTET December 2024 Online Form : सीटेट का फॉर्म भरने से पहले यह जानकारी जान लेना , सीटेट में हो गये बड़े बदलाव

क्योंकि 18/09/2024 को इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है और उसी दिन से इसमें प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म भी भरे जा रहे है . डीएलएड 2024 में एडमिशन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 09/10/2024 निर्धारित की गयी है . आप डीएलएड का फॉर्म भरकर और उसका एडमिशन फीस जमा करके 12/10/2024 तक फॉर्म का प्रिंटआउट ले सकते है .

UP DELEd Admission Online Form 2024 Overview

UP DELEd Important Dates
Application Start Date :  18/09/2024
Application End Date :  09/10/2024
Fees Deposit Last Date :  10/10/2024
Application Print out Last Date :  12/10/2024
1st Merit List Issue Date Coming Soon…
1st Merit List Documents Upload Date :  Coming Soon…
2nd Merit List Date :  Coming Soon…
Training Start Date :  Coming Soon…

UP DELEd Admission Form 2024 : Education Qualification

डीएलएड 2024 में प्रवेश लेने के लिए आप के पास आपका ग्रेजुएट स्तर की डिग्री होनी चाहिए . ग्रेजुएट स्तर की डिग्री जैसे – बी. ए , बी.एस.सी , बी.टेक , बी.कॉम आदि की डिग्री मान्य है डीएलएड 2024 में प्रवेश लेने के लिए . और आपके ग्रेजुएशन में 50% होना चाहिए सामान्य केटेगरी के लिए तथा अनुसूचित जाति के लिए सिर्फ 45% होना चाहिए .

Course Name UP DELEd Eligibility 2024
UP DELEd (2 Year) :
  • Bachelor Degree in Any Stream with at Least 50% Minimum Marks.
  • For SC / ST Candidates : 45%.
Age : 18 – 35
ऑफिसियल वेबसाइट : https://updeled.gov.in/
UP DELEd Admission Online Form 2024 Step By Step Process

डीएलएड 2024 में प्रवेश लेने के लिए आपको अपना फॉर्म डीएलएड के वेबसाइट पर जाकर भरना पड़ेगा . डीएलएड का फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से कैसे भरना है नीचे के प्रोसेस में स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस हिंदी में आपको बताया हूँ . आप इसको फ़ॉलो करके अपना डीएलएड 2024 का फॉर्म भर सकते है .

  • सबसे पहले आपको डीएलएड की अधिकारिक वेबसाइट : – https://updeled.gov.in/ पर जाना होगा , चाहे तो आप यहाँ से क्लिक करके जा सकते है .
  • अब आपको नीचे में Candidate Services के सेक्शन में “UP D.EL.ED REGISTRATION” पर क्लिक कर देना होगा .
  • अब एक दूसरा पेज ओपन हो जायेगा , आपको नीचे में Registration Form का सेक्शन दिख रहा होगा , जिसमे Candidate Registration Part-1 के आगे Click पर क्लिक कर देना होगा .
  • Registration फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी जैसे नाम , पिता का नाम , माता का नाम , पता , शैक्षिक योग्यता आदि की जानकारी भर देना है . और फॉर्म को Submit कर देना होगा .
  • उसके बाद आपको यूपी डीएलएड की रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन जमा कर देना है .
  • उसके बाद आपकी बची हुई जानकारी को पुनः लॉग इन करके भर देनी है .
  • अपनी फोटो और सिग्नेचर दिए गए फॉर्मेट में स्अकैन करके अपलोड कर देना होगा .

अंत में आपको अपने फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा , और डाउनलोड किये गए फॉर्म को प्रिंटआउट निकल कर रख लेना है . क्योंकि आपका यह फॉर्म काउंसिलिंग के दौरान मिले हुए कॉलेज में जमा होगा .

UP DELEd 2024 Online Admission Fees

आप जब भी कोई नौकरी या कोर्स करने केलिए फॉर्म भरते होंगे तो आपको उसकी निर्धारित फीस लगती होगी .ऐसे में डीएलएड 2024 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन फीस निर्धारित किया गया है . आइये जानते है दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में रजिस्ट्रेशन फीस कितना है .

  • General / OBC : 700/-
  • SC / ST : 500/-
  • PH : 200/-

सारांश/Conclusion : ऊपर मे बताये गए सभी जानकारी को जानकर आप इस वर्ष अगर डीएलएड 2024 में प्रवेश लेना चाहते है तो आप जल्द से जल्द ओंलोने आवेदन कर दें . इस पोस्ट के माध्यम से आपके डीएलएड 2024 में प्रवेश सम्बंधित सभी सवालों का जबाब दे दिया हूँ , अगर आपके मन में कोई भी और सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट करके पूंछ सकते है . धन्यवाद …./

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!