UP Ration Card E-KYC Online : यूपी राशन कार्ड में E-KYC नहीं तो राशन नहीं , अब राशन कार्ड E-KYC करवाएं दिसम्बर तक

UP Ration Card E-KYC Online : उत्तर प्रदेश में राशन ले रहे सभी लाभार्थियों के लिए आवश्यक सुचना की बहुत ही बड़ी खबर लेकर इस पोस्ट के माध्यम से आया हूँ . उत्तर प्रदेश में लगभग 15 करोड़ लोग हर महीने फ्री का राशन उठा रहे है . अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से Ekyc करवाने को लेकर सुचना जारी किया गया है .

UP Ration Card E-KYC Online
UP Ration Card E-KYC Online

राशन कार्ड की ekyc  करने को लेकर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है . ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड की ekyc करवाने की अंतिम तारीख को एक महीने और बढ़ा दिया है यानी अब आप अपने राशन कार्ड की ekyc दिसम्बर 2024 तक करा सकते है .

UP Ration Card E-KYC Online 2024

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड की ekyc क्यों करवाया जा रहा है इसके पीछे क्या कारण हो सकता है आपके भी मन में सवाल जरूर उठ रहा होगा . पहले क्या होता था राशन कार्ड सब लोग बनवा लेते थे चाहे वह राशन कार्ड का पात्र व्यक्ति था या नहीं था और गाँव के कोटेदार सबको राशन कार्ड हर महीने बाटता था .

इसे भी जाने :- PM Kisan eKyc Status Kaise Check Kare – कैसे करें PM Kisan की e-KYC

लेकिन बहुत से लोग इसका गलत फायदा उठा रहे थे जिनको वास्तव में राशन की आवश्यकता थी उनको राशन नहीं मिल पा रहा था , गरीब व्यक्ति इस चीज से बहुत परशान था जिसके कारण सरकार ने सबके आधार कार्ड के माध्यम से राशन कार्ड की ekyc कारवाना लागू कर दिया है . इसके फलस्वरूप हर उस गरीब पात्र को राशन मिल सके .

UP Ration Card E-KYC Offline Process

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आप एक आम नागरिक है जिनको हर महीने पहले राशन मिल रहा था और आगे भी आपको हर महीने राशन मिलता रहे उसके लिए यूपी सरकार के द्वारा करवाए जा रहे ekyc को जल्द से जल्द आपको अपने राशन कार्ड का ऑफलाइन माध्यम से ekyc करवा लेना होगा .

अन्यथा आपका अगले महीने का राशन नहीं मिलेगा , राशन कार्ड का ekyc करवाने के लिए अपने कोटेदार जो हर महीने राशन कार्ड डेटा है उसके पास अपना आधार कार्ड ले जाकर और अपने परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड ले जाकर अंगूठा लगाकर वेरीफाई करवा लेना होगा .

UP Ration Card E-KYC Online Process

अगर आप अपने राशन कार्ड का ऑनलाइन माध्यम से ekyc करवाना चाहते है तो , आप बहुत ही आसानी से अपने राशन कार्ड का ekyc करवा सकते है . उसके लिए आपको नीचे में दिए गए प्रोसेस को फोलो करना होगा .

  • राशन कार्ड का ऑनलाइन माध्यम से ekyc करवाने के लिए सबसे पहले आपको यूपी खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट : –fcs.up.gov.in पर जाना होगा .
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको राशन कार्ड ई केवाईसी का विकल्प मिल जाएगा .
  • ekyc पर क्लिक करने के बाद आपको अपना राशन कार्ड संख्या एवं कैप्चा दल कर लॉगिन करना होगा .
  • यहाँ पर आपके राशन कार्ड की जानकारी खुल जाएगी , अब अपने सभी सदस्यों को सेलेक्ट कर लेना है .
  • अब परिवार के सभी सदस्यों की फिंगरप्रिंट लगवाकर वेरीफाई कर लेना है .
  • जब यह प्रक्रिया पूरी हो जायगी , तो समझे आपके राशन कार्ड की सफलता पूर्वक ekyc हो गयी है .
UP Ration Card E-KYC Required Documents

राशन कार्ड का ekyc जब भी आप करवाने जायेंगे चाहे वह ऑफलाइन हो या जनसेवा केंद्र पर जाकर या फिर ऑनलाइन माध्यम से या फिर अपने कोटेदार के पास जाकर आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी , अगर वह सभी जरूरी दस्तावेज आपके पास रहेगा तभी आपके राशन कार्ड का ekyc हो पायेगा .

अन्यथा नहीं हो पायेगा नीचे में सभी जरूरी दस्तावेजों की सूची राशन कार्ड ekyc सम्बंधित क्या क्या लगेगा उसके बारे में जानकारी बताया हूँ .

  1. राशन कार्ड धारक का आधार कार्ड नम्बर
  2. राशन कार्ड धारक के परिवार का अधार कार्ड
  3. राशन कार्ड धारक का राशन कार्ड की फोटो कॉपी या ओरिजिनल कॉपी
  4. मोबाइल नम्बर
  5. 4 फोटो
Benefits Of UP Ration Card E-KYC

राशन कार्ड में ekyc करवाने से क्या लाभ हो सकता है शायद आप मे से बहुत लोगों को नहीं पता होगा . अगर इसके फायदे या लाभ के बारे में कहे तो बहुत से लाभ है , पूरा लाभ जानने के लिए नीचे में बताये गए बिन्दु पर ध्यान से पढ़े आपको पूरा राशन कार्ड ekyc सम्बंधित समझ में आ जायेगा .

  •  राशन कार्ड की ekyc करवाने से सभी परिवार के सदस्यों की जानकारी मिल जाती है .
  • परिवार में किसी भी सदस्य की मृत्यु हो जाने पर ekyc से सरकार तक इसकी जानकारी अपडेट हो जाती है .
  • सरकार के तरफ से कोई भी योजना का लाभ इस ekyc करवाने से सभी परिवार के सदस्यों को मिलता है .
  • ekyc करवाने से परिवार को कभी धोखा धडी का सामना नहीं करना पड़ता है .
  • ekyc करवाने से सरकार के पास आपकी जानकारी हमेशा अपडेट होता रहता है , जिसके फलस्वरूप आपको हर महीने राशन मिलता रहता है .

इसे भी जाने : – 18th Installment Of PM Kisan : 5 अक्टूबर 2024 को 18 वीं क़िस्त आपके खाते में , सभी किसान भाइयों को नवरात्री के उपलक्ष्य में बहुत बड़ा तोहफा

सारांश : ऊपर में बताये गए राशन कार्ड ekyc से सम्बंधित जानकारी को अच्छे से पढ़ कर जल्द से जल्द करवा लेना है , क्योंकि राशन कार्ड ekyc की तारीख डिसम्बर 2024 तक हो गयी है . आज के पोस्ट के माध्यम से  हमने राशन कार्ड के ekyc करवाने से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी जानी है . अगर इस पोस्ट में कोई भी जानकारी समझ में न आया हो तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूँछ सकते है . धन्यवाद …/

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!