Allahabad High Court Recruitment 2024 : इलाहाबाद हाई कोर्ट में 3306 पदों पर निकली भर्ती , सिर्फ 8 पास पर मिलेगी नौकरी

Allahabad High Court Recruitment 2024 : उत्तर प्रदेश में इस समय काफी समय के बाद आप लोगों के लिए इलाहाबाद वर्तमान में प्रयागराज हाई कोर्ट में कई पदों पर बैकेंसी निकली हुई है , जिसमे ग्रुप सी और ग्रुप डी लेवल के पद इस भर्ती के दौरान भरे जायेंगे . अगर आप इन सभी पदों पर अपना आवेदन करना चाहते है तो आप ऑनलाइन माध्यम से भर सकते है .

Allahabad High Court Recruitment 2024
Allahabad High Court Recruitment 2024

इलाहाबाद हाई कोर्ट में 3306 जो की बहुत बड़ी संख्या है ग्रुप सी और ग्रुप डी लेवल के पदों पर भर्ती की जानी है . इलाहाबाद हाई कोर्ट में इस नयी भर्ती से आप स्टेनोग्राफर , ऑफिस असिस्टेंट , ड्राईवर , जूनियर असिस्टेंट , ट्यूबेल ओपरेटर , सफाई कर्मचारी आदि बन सकते है .

Allahabad High Court New Recruitment 2024

इलाहाबाद हाई कोर्ट में 3306 पदों पर ग्रुप सी और ग्रुप डी लेवल के पोस्ट पर भर्ती सम्बंधित अधिसूचना आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है , इलाहाबाद हाई कोर्ट नयी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन आ चूका है और इसका फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से 04 अक्टूबर 2024 से भरना शुरू हो गया है .

आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सिर्फ 20 दिन का मौका दिया गया है आप इसके फॉर्म को 24 अक्टूबर 2024 तक भर सकते है . इलाहाबाद हाई कोर्ट की तरफ से निकाली गयी भर्ती से आप स्टेनोग्राफर , ऑफिस असिस्टेंट , ड्राईवर , जूनियर असिस्टेंट , ट्यूबेल ओपरेटर , सफाई कर्मचारी आदि बन सकते है .

Allahabad High Court Recruitment 2024 Overview

Uttar Pradesh Civil Court Staff Vacancy  Allahabad High Court Recruitment 2024
Notification Date : 01/October/2024
Application Start date : 04/October/2024
Application Close Date : 24/October/2024
Post Name : Steno, Clerk, Driver, Group D, Junior Assistant
Recruitment : Group C & D Recruitment 2024
Exam Mode : Online
Official Website : www.allahabadhighcourt.in

Allahabad High Court Bharti 2024 Educational Requirments

इलाहाबाद हाई कोर्ट भर्ती 2024 में चार लेवल और दस प्रकार के पदों पर भर्ती की जानी है , हर पदों के लिए कुछ शैक्षिक योग्यता निर्धारित इ गयी है , अगर आपके पास वो सभी योग्यता है तब आप इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है . नीचे में हर पदों की शैक्षिक योग्यता के बारे में विस्तार पूर्वक दिया गया है कृपया अच्छे से समझ के फॉर्म अप्लाई करें .

  1. स्टेनोग्राफर : इसके लिए आपके पास डिग्री / डिप्लोमा के साथ CCC एग्जाम पास होना जरूरी है . और इसमें Stenographer Grade III (Hindi) के लिए 80 WPM Short Hand and 30 WPM on Computer तथा Stenographer Grade III (English) के लिए 100 WPM Short Hand and 40 WPM on Computer
  2. कलर्क : Junior Assistant / Paid Apprentice के लिए 12 पास के साथ CCC एग्जाम पास और हिंदी टाइपिंग 25 WPM , इंग्लिश टाइपिंग 30 WPM.
  3. ड्राईवर : 10 पास के साथ ड्राइविंग लाइसेंस (तीन साल पुराना) होना जरूरी है .
  4. ग्रुप डी : 8 पास के साथ ITI (Tube Well Operator) , सफाई कर्म चारी , चपराशी  के लिए सिर्फ 8 पास .

Allahabad High Court Bharti 2024 Apply Online

इलाहाबाद हाई कोर्ट में निकली भर्ती के लिए आपके पास ऊपर में बताये गए शैक्षिक योग्यता होना जरूरी . इसके बाद अगर आप अपना फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना चाहते है तो आप नीचे में दिए गए प्रोसेस को फोलो करके अपने मन पसंद पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है .

  • सबसे पहले आपको इलाहाबाद हाई कोर्ट के अधिकारिक वेबसाइट : www.allahabadhighcourt.in पर जाना होगा .
  • यहाँ पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा , जिसमे आपका मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी लगेगा .
  • पुनः आपको रजिस्ट्रेशन नम्बर दल कर लॉग इन करना होगा . और अपनी जानकारी को भर देना होगा .
  • अपने आवेदन फॉर्म की फीस जमा करना होगा , ऑनलाइन UPI/Net Banking/Debit Card आदि से .
  • अंत मे आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है .

इस तरह से आपका फॉर्म भर जायेगा , उसके बाद आपका फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा पीडीएफ में . आप चाहे तो इसका प्रिंटआउट निकल कर रख सकते है .

Allahabad High Court Bharti 2024 Syllabus

इलाहाबाद हाई कोर्ट में निकली भर्ती के लिए जब भी अप फॉर्म भर देंगे उसके बाद ही या पहले आपको इसकी तैयारी करनी होगी . तैयारी के दौरान आपको क्या क्या पढना है पेपर के मुताबिक उसके लिए आपको इसके सिलेबस की जरूरत पड़ेगी . उसको आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते है .

  1. Stenographer Syllabus
  2. Group C Syllabus
  3. Driver Syllabus
  4. Group D Syllabus

इसे भी पढ़ें :- UP Aganwadi New Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश में आगनबाड़ी की बम्पर भर्ती , 23753 पदों पर सिर्फ मेरिट पर सभी महिलावों की लगेगी नौकरी

सारांश : दोस्तों आज के पोस्ट के माध्यम से हमने इलाहाबाद (प्रयागराज ) हाई  कोर्ट में 3306 पदों पर भर्ती निकली है उसके बारे में विस्तार से जानकारी दिया हूँ . अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित जानकारी में कोई भी दिक्कत या बात समझ में न आ रही हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूँछ सकते है .

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!