UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024 : उत्तर प्रदेश में 9368 पदों पर कृषि सखी की भर्ती हो रही है , बिना परीक्षा मिलेगी सरकारी नौकरी

UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024 : उत्तर प्रदेश राज्य के 54 जिलों में 9368 पदों पर कृषि सखियों का चयन किया जाएगा, यह सखियां राज्य के किसानों को प्राकृतिक खेती के नए नए तौर तरीके सिखाएंगी. इन कृषि सखियों का चयन ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गांव के स्वयं सहायता समूहों की सबसे शिक्षित महिलाओं में से किया जाएगा.

UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024
UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024

ये सखियां प्राकृतिक खेती के लिए चयनित विभिन्न जिलों में किसानों को प्राकृतिक खेती से सम्बंधित मुख्य जानकारी जैसे की विजामृत, जीवामृत, दशर्पणी, घनविजामृत, अग्निअख, बर्मास्त्र, नीमाख प्रमाणित बीज तैयार करने की विधियां सभी कृषक को आसान भाषा में सिखाएंगी.

UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024 Details

कृषि सखियों और कृषि विशेषज्ञों द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण में UP Krishi Sakhi को फसलों की प्रमुख किश्मो अथवा प्रजातियों के चयन से लेकर रोपण की विधि, फसल को सुरक्षित करने, और फसलों को दिए जाने वाले पोषक तत्वों की मात्रा इत्यादि के बारे में सब कुछ सिखाया जाएगा .

इसे भी जाने : UP Aganwadi New Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश में आगनबाड़ी की बम्पर भर्ती , 23753 पदों पर सिर्फ मेरिट पर सभी महिलावों की लगेगी नौकरी

उत्तर प्रदेश कृषि सखियों को प्रशिक्षण के दौरान ग्रामीण महिलाओं को वित्तीय सहायता दिलाने की भी तकनीक सिखाई जाएगी , इन कृषि सखियों को सरकार द्वारा 6500 रूपये तक मासिक वेतन भी दिया जाएगा . ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के साथ-साथ राज्य में प्राकृतिक खेती को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा बड़ी संख्या में कृषि सखियों का चयन किया जा रहा है .

UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024 : Overview

पद का नाम उत्तर प्रदेश कृषि सखी नयी भर्ती 2024
वैकेंसी : 9368
एप्लीकेशन प्रारम्भ तिथि : Coming Soon…
एप्लीकेशन की अंतिम तिथि : Coming Soon…
मेरिट लिस्ट जारी तारीख : Coming Soon…
एप्लीकेशन मोड : Coming Soon…
अधिकारिक वेबसाइट : UP Krishi Sakhi

UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024 : Education qualification

उत्तर प्रदेश राज्य में 54 जिलों के लिए 9368 कृषि सखियों का चयन करेगी, उत्तर प्रदेश कृषि सखी भर्ती 2024 के लिए न्यूनतम अर्हता 10वीं बोर्ड परीक्षा पास से लेकर डिग्री डिप्लोमा धारक तक कोई भी इच्छुक महिला उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकती है.

उत्तर प्रदेश कृषि सखी वैकेंसी में न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष अथवा इससे अधिक होनी चाहिए, वहीं अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष निर्धारित की गई है. उम्र की गणना आवेदन की अंतिम तिथि के आधार पर की जाएगी. आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम आयु में विशेष छूट भी दी जाएगी .

UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024 : Selection Process

उत्तर प्रदेश कृषि सखी नयी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थियों का चयन अधिकतम शैक्षणिक योग्यता, आर्थिक स्थिति, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा . बाद में उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग द्वारा सभी की मेरिट लिस्ट तैयार किया जायेगा .

उसके बाद यूपी कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर कृषि सखियों की मेरिट लिस्ट अपलोड कर दिया जायेगा . यहाँ पर आप अपना नाम चेक कर सकते है .

UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024 : Apply Online

यूपी कृषि सखी भर्ती के लिए अगर आप अपना या फिर अपने किसी भी महिला सदस्य का ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करवाना चाहते है तो आप नीचे में दिए गए प्रोसेस को फोलो करके अपना फॉर्म भर सकते है .

  • सबसे पहले “यूपी कृषि सखी योजना 2024” के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा .
  •  होम पेज पर UP Krishi Sakhi 2024 पर क्लिक करें .
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां पर Apply Online पर क्लिक करें.
  • इसके बाद नए यूजर के तौर पर पंजीकरण करने के लिए New Registration ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवश्यक जानकारी दर्ज करके ओटीपी वेरीफिकेशन करते हुए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें.
  • वापस पिछले पेज पर आकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके Login पर क्लिक करें .
  • यूपी कृषि सखी ऑनलाइन फॉर्म में मांगी गई व्यक्तिगत और शैक्षणिक योग्यता संबंधित जानकारी दर्ज करें .
  • इस भर्ती के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजों के साथ ही पासपोर्ट आकार की फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके आवेदन पत्र में अपलोड करें.
  • दर्ज की गई जानकारी चेक करके Submit पर क्लिक कर दें.

इस तरह से आपका फॉर्म अच्छे से भर जायेगा . आप अपने फॉर्म को डाउनलोड करके रख सकते है या फिर इसका प्रिंटआउट निकल सकते है .

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!