PM Kisan 18th Installment Status : 5 अक्टूबर 2024 को आ रही है 2 हज़ार की क़िस्त ,अपना स्टेटस चेक कर लो वरना नहीं मिलेगी क़िस्त

PM Kisan 18th Installment Status : बहुत दिनों से हमारे देश के गरीब किसान भाई अपने आने वाले प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की क़िस्त का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है , आप सब के लिए बहुत ही बड़ी खुशी का दिन आ गया है , अब आपको इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है . क्योंकि पीएम किसान की अगली क़िस्त कब आएगी दिन और तारीख दोनों निर्धारित हो गयी है .

PM Kisan 18th Installment Status
PM Kisan 18th Installment Status

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं क़िस्त 5 अक्टूबर 2024 दिन शनिवार को महारास्ट्र के वाशिम जगह से दिन में 11 बजे 20 हजार करोड़ से अधिक लोगों तक दो हजार की अगली क़िस्त सीधे किसान के खाते में केंद्र सरकार ट्रान्सफर करने वाली है .

PM Kisan 18th Installment Status Check

पीएम किसान की 18वीं किस्त किस दिन आने वाली है उसका पता चल गया है , लेकिन बहुत सी ऐसी बाते है जो किसान भाई को नहीं मालूम होता है , क्योंकि पीएम किसान के आवेदन के समय कुछ गलतिया अगर हो जाती है तो इसके कारण उनकी 2 हज़ार की क़िस्त नहीं आती है .

PM Kisan 18th Installment Status
PM Kisan 18th Installment Status

ऐसे में हमारे किसान भाई को समय रहते अपने पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस चेक कर लेना चाहिए . अगर फॉर्म में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होगी तो समय रहते उसको ठीक कर सकते है . और आने वाले अगले पीएम किसान की क़िस्त में कोई दिक्कत नहीं होगा .

PM Kisan 18th Installment Status Overview

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि किस दिन आने वाली है , क़िस्त कितनी आएगी और किस माध्यम से भेजे जाते है आदि की जानकारी यहाँ पर देखें .

PM Kisan Samman Nidhi  Instalment Status 
Name Of Scheme : PM Kisan Samman Nidhi
Upcoming Installment : 18th
Up Coming Installment date : 05 October 2024
Transfer Mode : DBT
Installment Amount : 2000/
Official Website : https://pmkisan.gov.in/

PM Kisan 18th Installment Status Check Process

केंद्र सरकार की तरफ से 5 अक्टूबर 2024 को 18वी क़िस्त का भुगतान होने वाला है . अगर आप अपने पीएम किसान का स्टेटस चेक करना चाहते है तो यहाँ पर नीचे में पूरा तरीका आसान भाषा में बताया गया है . सभी स्टेप्स को फोलो करके चेक कर सकते है .

  • पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट :- https://pmkisan.gov.in/ पर जाएँ .
  • Know your Status पर क्लिक करें .
  • बॉक्स में रजिस्ट्रेशन भरें और कैप्चा कोड भरकर Get OTP बटन पर क्लिक करें .
  • मोबाइल पर आया छः अंक के OTP को बॉक्स में भरें .
  • नीचे Get Details/Submit बटन पर क्लिक करें .

इस तरह से आपके 18वीं क़िस्त का स्टेटस का पता चल जायेगा , और कोई गड़बड़ी होगी उसका भी पता चल जायेगा . अगर कोई गड़बड़ी नहीं होगी तो उसका भी पता चल जायेगा .

PM Kisan Know Your Registration Number

अगर आप अपना पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन भूल गए है और अपने रजिस्ट्रेशन के बिना पीएम किसान का स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है . नीचे में दिए गए तरीके को अपना कर अपने पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन नम्बर का पता लगा सकते है .

  • पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट :- https://pmkisan.gov.in/ पर जाएँ .
  • Know your Status पर क्लिक करें .
  • Know Your Registration No. के बटन पर क्लिक करें .
  • बॉक्स में मोबाइल या अधार नम्बर में से किसी एक की जानकारी भर कर और कैप्चा कोड भर कर Get Mobile OTP के बटन पर क्लिक करें .
  • मोबाइल पर आया छः अंक के OTP को बॉक्स में भर देना है और Get Details पर क्लिक कर देना होगा .
  • उसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन नम्बर यहाँ पर दिख जायेगा .

इसे भी जाने :- UP Krishi Sakhi New Vacancy 2024 : उत्तर प्रदेश में 9368 पदों पर कृषि सखी की भर्ती हो रही है , बिना परीक्षा मिलेगी सरकारी नौकरी

सारांश : दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने पीम किसान सम्मान निधि की 18वीं क़िस्त कब आएगी उसका दिन और तारीख के बारे में जानकारी प्राप्त किया , और पीएम किसान का स्टेटस चेक करने के बारे में बताया है . अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूँछ सकते है .धन्यवाद…

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!