PM Kisan Update Mobile Number : पीएम किसान में नाम और नम्बर ऐसे बदलें चुटकियो में , बस आपको ये काम करना होगा तुरंत

PM Kisan Update Mobile Number : प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि में अगर आप अपना मोबाइल नम्बर , आधार नम्बर , आधार सीडिंग , लैंड सीडिंग , बैंक खाता लिंक , E-KYC  करवाना चाहते है तो आज के पोस्ट की जानकारी के माध्यम से ऑनलाइन कैसे कर सकते है उसकी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिल जाएगी .

PM Kisan Update Mobile Number
PM Kisan Update Mobile Number

पीम किसान सम्मान निधि का रजिस्ट्रेशन अगर अभी तक आप नहीं किये है तो उसकी भी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिल जाएगी . अगर आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़गे तो आप खुद ही पीएम किसान में अपना मोबाइल नम्बर लिंक या नया नम्बर अपडेट कर सकते है .

PM Kisan Update/Change Mobile Number

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि में अगर आपका नम्बर नहीं लिंक हुआ है या फिर पीएम किसान का आवेदन करते समय किसी दुसरे का मोबाइल नम्बर डाल दिए थे और अब अपना खुद का मोबाइल नम्बर डालना चाहते है या फिर आपका मोबाइल नम्बर को किसी दुसरे मोबाइल नम्बर से बदलना चाहते है .

तो आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है , यह काम आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते है , आपको किसी भी जनसेवा केंद्र पर जाकर पैसे खर्च करके अपना मोबाइल नम्बर या पीएम किसान सम्बंधित अन्य काम को करवाने की जरूरत नहीं है .

PM Kisan Update Mobile Number Online

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि में अपना मोबाइल नम्बर चेंज करना बहुत ही आसान है , इस काम को कोई भी बहुत ही आसानी से कर सकते है , क्योंकि पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर या पीएम किसान के मोबाइल एप्प पर मोबाइल नम्बर अपडेट या लिंक करने की सुबिधा दिया गया है .

और पीएम किसान में E-KYC करने की भी सुबिधा पीएम किसान की वेबसाइट और पीएम किसान मोबाइल एप्प पर जाकर कर सकते है . साथ में पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है . और अगर आप नया रजिस्ट्रेशन भी करना चाहते है तो उसकी भी सुबिधा यहाँ पर दी गयी है .

PM Kisan Update Mobile Number Online Process

पीएम किसान में मोबाइल नम्बर जोड़ने और बदलने के लिए बहुत सारे किसान भाई जानकारी न होने के कारण हर जगह पर जाकर चक्कर काटते रहते है अंत में उनका मोबाइल नम्बर नहीं लिंक या बदला जाता है . इस लिए आप नीचे में दिए गए प्रोसेस से अपना मोबाइल नम्बर जोड़ या बदल सकते है .

  • पीएम किसान की वेबसाइट :- https://pmkisan.gov.in/ या मोबाइल एप्प पर जाना होगा .
  • नीचे में Former Corner का सेक्शन मिलेगा , उसमे “Update Mobile Namber” वाले पर क्लिक कर देना है.
  • यहाँ पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर या आधार नम्बर में से किसी एक को बॉक्स में भर देना होगा .
  • उसके बाद कैप्चा कोड को भर कर Search बटन पर क्लिक कर देना होगा .
  • उसके बाद आपको Get Aadhaar OTP पर क्लिक कर देना होगा .
  • मोबाइल पर आया OTP को बॉक्स में भरकर Verify बटन पर क्लिक कर देना होगा .
  • अब आपको अपना नया मोबाइल नम्बर डालना होगा जिसको आप जोड़ना या बदलना चाहते है .
  • उसके बाद Get OTP पर क्लिक करके , मोबाइल पर आया छः अंक का OTP को भर कर वेर्रिफ्य कर लेना होगा .
PM Kisan Update/Change Name As Per Aadhaar 

बहुत लोग का नाम पीएम किसान में गलत हो गया है , जिसके कारण से उन किसान भाइयों को एक भी क़िस्त नहीं मिल पाया है . अगर आपको अपने नाम को आधार कार्ड के जैसा नाम पीएम किसान में बदलवाना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से पीम किसान का मोबाइल एप्प का सहारा लेना पड़ेगा .

या फिर आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर ही आप अपना नाम बदलवा सा सही करवा सकते है . क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से इसका काम नहीं हो सकता है . इसके लिए आपको आपका आधार कार्ड की फोटो कॉपी साथ में ले जाना होगा .

इसे भी पढ़ें :- PM Kisan 18th Installment Status : 5 अक्टूबर 2024 को आ रही है 2 हज़ार की क़िस्त ,अपना स्टेटस चेक कर लो वरना नहीं मिलेगी क़िस्त

 सारांश : दोस्तों ये थी हमारी आज की जानकारी उम्मीद करता हूँ अप सबको बहुत ही अच्छा लगा होगा , आज हमने पीएम किसान सम्मान निधि में रेगिस्टर किसान भाई के मोबाइल नम्बर अपडेट सम्बंधित जानकारी को जाना हैं . अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई  भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूँछ सकते है . धन्यवाद …./

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!